सेविंग टिप्‍स: बचत करने के ये 5 तरीके जानना चाहिए आपको

सेविंग टिप्‍स: बचत करने के ये 5 तरीके जानना चाहिए आपको

SAVING TIPS

सेविंग टिप्‍स: बचत करने के ये 5 तरीके जानना चाहिए आपको
सेविंग टिप्‍स: बचत करने के ये 5 तरीके जानना चाहिए आपको

बचत क्‍या है बचत करने के तरीके क्‍या हैं? अकसर आप अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों से यह चर्चा करते रहते हैं कि आप बचत नहीं कर पा रहे हैं। आपके पास बिल्‍कुल भी सेविंग नहीं है। तो अब आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्‍योंकि अब आपके पैसे भी बचेंगे और बचत भी होगी। यहां पर आपको हम बचत के ऐसे ही 5 तरीके बताने वाले हैं जिनके बारे में आपने कभी न कभी सोचा तो जरुर होगा पर अपनी दिनचर्या में अभी तक इसे शामिल नहीं किया है। तो तैयार हो जाइए बचत के इन तरीकों को अपनाने के लिए।

सार्वजनिक वाहन का इस्‍तेमाल करें

 न तो कभी तेल की कीमतें कम होंगी और न ही आप कभी गाडि़यों का उपयोग कम करेंगे। जैसा कि आप सब जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल की कीमत हर महीन-पंद्रह दिन में घटती बढ़ती रहती है लेकिन कीमतें घटने से ज्‍यादा बढ़ जाती हैं जिसका असर आपके मंथली इनकम पर पड़ता है क्‍योंकि आपकी सैलरी साल में सिर्फ एक ही बार बढ़ती है। तो इसलिए अपने पैसे बचाने के लिए आप खुद के वाहनों की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैस बस और ट्रेन का किराया भी आपके पर्सनल व्‍हीकल के पेट्रोल से कम ही पड़ता है।

ऑनलाइन शॉपिंग से करें बचत

 जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आप डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं। जिसमें आपको कई बार कुछ चीजों में डिस्‍काउंट और रिवार्ड्स भी मिलते हैं। किराने का सामान, मूवी टिकट, दवाईयां सब कुछ आपको ऑनलाइन मिल जाएगा। ऑनलाइन खरीदे गए सामान में आपको होम डिलीवरी मिलेगी। यानी कि खरीदने में डिस्‍काउंट मिलने के साथ-साथ आपका आने जाने का खर्चा और समय भी बचेगा।

सेकंड हैण्‍ड चीजें भी हो सकती हैं काम की

 अक्‍सर ऐसा होता है कि अगर आपने एक जगह से दूसरी जगह प्रस्‍थान किया है तो आप नए घर में जाकर फिर से सारी चीजें नई खरीदते हैं। जिससे आपका खर्च डबल हो जाता है। तो इन खर्चों से बचने का तरीका है कि आप नए सामान खरीदने के वजाय सेकंड हैण्‍ड चीजें खरींदे। जैसे कि सोफा, बेड, शू-केश और डायनिंग टेबल आदि। जब हम नई चीजों को बेचते हैं तो उसमें हमें लागत कम मिलती है। इसलिए सेकण्‍ड हैण्‍ड चीजों को खरीदना ही उचित होगा न कि नई चीजों को खरीदना। सेकंड हैण्‍ड चीजें आप OLX, Quiker और फेसबुक के वाय एण्‍ड सेल ग्रुप से भी खरीद सकते हैं और वहां पर अपना सामान बेच भी सकते हैं।

लॉयल्‍टी कार्ड का करें उपयोग

आज कल सभी बैंक के पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए लॉयल्‍टी प्रोग्राम्‍स होते हैं इससे आप हर बार पेमेंट करने पर छोटी-छोटी बचत कर सकते हैं।

होल सेल से करें खरीददारी

1 किलो और 25 किलो के रेट में काफी फर्क होता है। जैसे आप जब चावल दाल खरीदते हैं तो 5 किलो के बजाए 25 किलो 25 किलो की बोरी लें इससे 20 प्रतिशत पैसे आप बचा सकते हैं। ज्‍यादा उपयोग में आने वाली चीजें थोक में खरीदें।
सेविंग टिप्‍स: बचत करने के ये 5 तरीके जानना चाहिए आपको सेविंग टिप्‍स: बचत करने के ये 5 तरीके जानना चाहिए आपको Reviewed by Tadka News on June 02, 2018 Rating: 5

No comments

Fashion

Fashion

Theme Support